"> ');
Home » तो ऐसे करें प्रतियोगिता व इंटरव्यू की तैयारी, जरूर मिलेगी सफलता
अन्य

तो ऐसे करें प्रतियोगिता व इंटरव्यू की तैयारी, जरूर मिलेगी सफलता


Pooja cloths house

सामान्य ज्ञान एक ऐसा विषय हैं, जिसकी जरूरत हमें अपनी पढ़ाई की शुरूआत से लेकर अपने कैरियर के खत्म होने तक पड़ती है। आजकल के समय में किसी भी परीक्षा में सामान्य ज्ञान बहुत आवश्यक है ये तो हम सभी को अच्छी तरह पता ही हैं। वैसे तो अपने सामान्य ज्ञान को सुधारने के लिए हर कोई बहुत लोग प्रयास करते हैं  और आज हम उसी प्रयास को थोड़ा और बेहतर बनाने के लिए आपको नए तरीकों के बारे में बतायेंगे।

Read Newspaper

रोजाना पढ़े न्यूज़ पेपर

हमारे सामान्य ज्ञान को अप टू डेट रखने के लिए समाचार पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरिया होता हैं। भरपूर मात्रा में अहम मुद्दों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए क्षेत्रिय समाचार पत्र पर्याप्त नहीं होते। क्योंकि इसमें केवल आपके आसपास की घटनाओं से संबंधित समाचार ही मिल पाते हैं। इसलिए हमें  इंग्लिश इंटरनेशनल जीके न्यूज पेपर चुनना चाहिए ताकि सामान्य ज्ञान में पकड़ मजबूत रहे।

इसी के साथ हमें इंग्लिश न्यूज भी सुनना चाहिए, जो की आप किसी भी चैनल या रेडियो में न्यूज सुन सकते हैं। क्योंकि वे समाचारों का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं।  एक तो इससे वर्ड पावर बढ़ती हैं और दूसरा आप वर्ड को ज्यादा सटीक तरीके से बोल पाने में सक्षम होते हैं।

मैगजीन भी है जरूरी

हम सभी जानते हैं कि बरसों से ही पत्रिकाएं, न्यूज़ चैनल और समाचार पत्रों को जानकारी का पहला स्रोत माना जाता रहा हैं। लेकिन समय के साथ साथ बहुत सी चीज़ बदल रही हैं। और  आज की तारीख में पत्रिकाएं आदि सभी ऑनलाइन भी उपलब्ध होती हैं। इसीलिए कोशिश करें कि ऑनलाइन ऐडिसन को आप पढ़ सकें।

आइए, जाने काम की बात….

टेस्ट दें और करें अपना आकलन

हमारे लिए ज्ञान प्राप्त करने के लिए सभी चीज़ें काफ़ी सरल कर दी गई हैं। जैसे की हर महीने के अंत में एक क्विज़ सामान्य ज्ञान से जुड़ा जरूर होता हैं, जिसमें भाग लेने से हमें काफी चीज़ों का ज्ञान बहुत ही आसानी से हो जाता हैं। और ये भी समझ आ जाता हैं कि किस तरह के सवाल एग्जाम में पूछे जाते हैं। इसी के साथ अगर आप किताबों से बोर हो जाते है तो आप डॉक्यूमेंट्रीज को भी देख सकते है। क्योंकि ये मनोरंजन  के साथ साथ हमें नई चीज़ों को भी बताती है। जिससे आपकी जीके बढ़ती है।

करें लिखने की कोशिश

पढ़ना और लिखना दो ऐसी चीज़े हैं कि जो भी व्यक्ति इसे अपने जीवन में उतार ले वो किसी भी कामयाबी के शिखर को छू सकता है। पढ़ाई करते वक़्त किसी भी विषय पर लिखना बहुत ही फायदेमंद साबित होता हैं। क्योंकि हम तभी किसी विषय पर लिख सकते हैं, जब हमें उसके बारे में अच्छी तरह पता होगा। यानि जब हम उस विषय पर अच्छी तरह खोज करें उसे समझे फिर लिखे इससे हमारे ज्ञान का भी विकास होगा और साथ ही वो नोट हमारे पास हमेशा के लिए सुरक्षित भी रह जाएगा।

Written By: Asmita Shukla

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center