"> ');
Home » तो इसीलिए होती है पुरुषों में गंजापन की समस्या
लाइफस्टाइल

तो इसीलिए होती है पुरुषों में गंजापन की समस्या


Pooja cloths house

आज के समय में हर कोई व्यक्ति बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है। लंबे समय तक इस समस्या के बने रहने के कारण कई लोगों को कई बार गंजेपन का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन क्या कभी हमने इस बात पर गौर किया कि महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही बाल झड़ने की समस्या होती हैं लेकिन गंजापन ज्यादातर पुरुषों को ही झेलना पड़ता हैं। तो आज हम आपको बतायेगें कि कैसे इस परेशानी का समाधान निकाला जा सकता है।

वैसे देखा जाये तो महिलाओं के औसत में पुरुषों में अधिक बुरी आदतें देखने को मिलती हैं, और ये बुरी आदतें कहीं न कहीं पुरुषों के गंजापन के लिए भी जिम्मेदार होती हैं। आज के समय में बालों की समस्या से परेशान तो हर कोई हैं लेकिन पुरुष अपनी कुछ बुरी आदतों को छोड़ कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ..!!!

  • केमिकल युक्त शैम्पू

शैम्पू में केमिकल पाए जाते हैं जिसके डेली इस्तेमाल से हमारे बालों का नैचुरल ऑइल खत्म हो जात है, और बाल पतले होने के साथ साथ कमजोर भी हो जाते हैं। इसलिए शैम्पू का अत्यधिक उपयोग नही करना चाहिए ।

बचाव के लिए- शैंपू करने से पहले ऑइलिंग जरूर करें इससे बालों की जड़े मजबूत रहती हैं और भी बालों से संबधित परेशानी भी दूर हो जाती है।

  • पोष्टिक आहार लें

अनेक कारणों के बीच सबसे बड़ा कारण किसी भी परेशानी के पीछे हमारा पोषण होता है। हम शौक में तो कभी आलस्य में कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते हैं। जिसमें सही मात्रा में हमें पोषण नहीं मिल पाता है, क्योंकि जो फ़ास्ट फूड हम लोग खाते हैं उससे वो सब कुछ नहीं मिल पाता जो एक स्वस्थ शरीर को चाहिए इसलिए हमें पोषण से भरपूर भोजन लेने की आवश्यकता है।

बचाव के लिए- खाने में कुछ सेहतमंद चीज़ों को शामिल करें जैसे कि  सलाद, ताजे फल, दूध, अंडे और ड्राई फ्रूट्स अपनी डायट में आदि। साथ ही साथ मौसमी फलों का भी सेवन करना फायदेमंद साबित होता है।

रुखे बालों से परेशान, अपनायें ये टिप्स…

  • टेंशन

वर्तमान समय में टेंशन में हर कोई रहता हैं और तनाव का हमारे दिमाग़ पर सीधा असर होता हैं । असल में बालों की जड़ें दिमाग की नसों के एक नेटवर्क से घिरी होती हैं, इसलिए ज्यादा टेंशन लेने वाले व्यक्ति के बाल जल्दी ही झड़ने लगते हैं। नींद की कमी का भी बालों पर गलत असर होता हैं और नींद हमे तनाव के कारण नहीं आती।

बचाव के लिए- समय से पूरी नींद लें,योग करें व किसी भी तरह का तनाव न लेने की कोशिश करें।

  • धूप में रहना

पुरुष महिलाओं के मुकाबले अपने शरीर, त्वचा, बालों का कम ख्याल रखते हैं  लेकिन  कई बार काम के चलते सीधे  धूप के संपर्क में भी रहते है। जिसके कारण बालों की जड़ों में मौजूद क्यूटिकल्स की परतें कमजोर पड़ जाती हैं। और बाल तेज़ी से झड़ने लगते हैं।

बचाव के लिए- धूप में निकल ने से पहले सिर पर सूती कपड़ा बांध लें। ताकि धूप की किरणें  बालों को नुकसान न पहुँचा सके।

  • ट्रेंड मगर ध्यान से

स्टाइलिश दिखने लिए हम सभी बहुत से केमिकल का उपयोग करते हैं। जैसे कि हेयर जेल, हेयर स्प्रे, हेयर वैक्स और कलरिंग आदि जो धीरे-धीरे हमारे बालों को पूरी तरह डैमेज कर देता हैं। और बालों का झड़ना और सफेद होना शुरू हो जाता हैं, हम स्टाइलिश दिखने के चक्कर में जाने अनजाने अपना ही नुकसान कर बैठते हैं।

बचाव के लिए- हेयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करें लेकिन कोशिश करें की अपने बालों को हर्बल केयर दें। और केमिकल प्रॉडक्ट्स के प्रयोग को रोजाना इस्तेमाल करने की जगह कभी कभी इस्तेमाल करें।

  • धूम्रपान

बुरी आदत हमें हर तरह से हानि ही पहुँचाती है जिस तरह धूम्रपान हमारे फेफड़ों के लिए के लिए सही नहीं हैं। वैसे ही बालों के लिए भी खतरनाक है,धूम्रपान से ब्लड में ऑक्सीजन की कमी हो जाती हैं जिसका प्रभाव हमारे शरीर के साथ साथ बालों पर भी पड़ता हैं और बाल कमजोर हो जाते हैं।

बचाव के लिए- धूम्रपान छोड़ ने से हमारे बाल तो बाल शरीर भी समस्याओं से मुक्त हो जाएगा ।

Written By: Asmita Shukla

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center