"> ');
Home » जानें बारिश के मौसम में क्या खाना हो सकता है फ़ायदेमंद…!!!
लाइफस्टाइल

जानें बारिश के मौसम में क्या खाना हो सकता है फ़ायदेमंद…!!!

yuva bharat samachar

Pooja cloths house
जब भी मौसम करवट लेता हैं अपने साथ बहुत से बदलाव भी ले आता है और हर बदलाव अच्छा हो ऐसा जरुरी नहीं होता, ठीक उसी तरह मौसम के बदलाव के साथ आती ही बहुत सी हेल्थ प्रॉब्लम जैसे कि सर्दी-जुखाम, बुखार, सर-दर्द, खाँसी, खुजली आदि। जिसकी वजह से हमारा सामान्य जन-जीवन अस्त-वयस्त सा हो जाता है। ऐसे में जरुरी है कि हम कुछ घरेलू उपाय करके अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं।
बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए घरेलू नुस्खें बहुत ही कारगर हैं…
अदरक

-अदरक है काफी फायदेमंद

हम में से बहुत लोग चाय के बहुत शौकिन होंगे और अगर चाय अदरक वाली हो तो फिर क्या कहने, ठंडी और बरसात दो ऐसे मौसम होता हैं जहाँ अदरक वाली चाय का अलग ही मजा और महत्व होता हैं। लेकिन इसी के साथ-साथ अदरक वाली चाय के अनेक फायदे भी हैं अगर तेज़ बुखार हो या सर्दी-जुखाम हो तो अदरक वाली चाय पीने से जल्दी ही राहत मिल जाती है। वहीं सुबह के वक्त एक गिलास पानी में अदरक और नींबू मिलाकर पीने से बॉडी दिनभर एक्टिव रहती है।

-लहसुन लहसून

लहसुन में पाए जाने वाले विटामिन सी और विटामिन बी हमारे शरीर को कई तरह की बीमारी से सुरक्षित रखने का काम करते हैं और पानी के साथ लहसुन खाने से भी बरसात में सर्दी, जुखाम में आराम मिलता हैं क्योंकि लहसुन की तासीर गर्म मानी जाती है।

-नाशपाती

नाशपाती

नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिस से रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है। नाशपाती से स्किन भी बेहतर होती जाती है और तो और नाशपाती से पाचन तंत्र भी सही होता है। पाचन तंत्र सही होते ही हम लोग बहुत से बीमारियों से अपने आप छुटकारा पा जाते हैं। क्योंकि हमारा पूरा शरीर पाचन तंत्र पर ही निर्भर होता है।

-काली मिर्च 

काली मिर्च देखने में तो काफी छोटा होती है। लेकिन इसके लाभ बहुत बड़े-बड़े होते हैं। काली मिर्च  का इस्तेमाल मसाले के तौर पर भी बहुत से लोग करते हैं। साथ ही ये जुखाम और सिर दर्द बहुत लाभदायक होती है।

-हल्दी

एन्टीबायटिक के तौर पर भी हल्दी को जाना जाता हैं। अगर जुखाम हो, बुखार हो या किसी तरह की अंदरूनी चोट हो तो
हल्दी वाला दूध बहुत कारगर साबित है। हल्दी की भी तासीर भी गर्म मानी जाती है।TURMERIC

-बादाम 

 

बादामयादाशत को तेज़ करने के लिए आमतौर पर बादाम को जाना जाता हैं। साथ ही बादाम में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं जिससे इम्युनिटी भी बेहतर होती जाती हैं और बादाम हर तरह से स्वस्थवर्धक होता है।

Written By: Asmita Shukla
YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center