"> ');
Home » तेजपत्ते से बनाएं दांत, त्वचा और बालों को चमकदार
लाइफस्टाइल

तेजपत्ते से बनाएं दांत, त्वचा और बालों को चमकदार

leaf

Pooja cloths house

घरेलू नुस्खे हमेशा ही बड़े चौंकाने वाले होते हैं। साथ ही काम भी आते हैं लेकिन इस कॉस्मेटिक्स के दौर में हम इन असरदार नुस्खों को जानबूझ के अनदेखा कर देते हैं। जिससे त्वचा बेरुखी और बेजान हो जाती है। आज हम आपको त्वचा और बालों को प्राकृतिक सौंदर्य देने वाले एक ऐसे घरेलू नुस्खे की बात करने जा रहे हैं जो बेहद आसान है। वो नुस्खा है तेजपत्ता। जी हां,  वहीं तेजपत्ता जो खाना को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तेजपत्ते का प्रयोग हम अपने सौंदर्य को बढा़ने के लिए भी कर सकते हैं। जिससे त्वचा, दांत और बालों को नेचुरल ब्यूटी मिलती है। आइए जानते हैं कि तेजपत्ते के इस्तेमाल के फायदें…

1.तेजपत्ते का प्रयोग करने से चेहरे के दाग, धब्बे या मुहांसे खत्म हो जाते हैं। तेजपत्ते का लेप लगाने से और तेजपत्ता डालकर उबाले गए पानी से बहुत लाभ होता हैं और चेहरा चमकने लगा हैं।

2.बहुत बार हमारी त्वचा धूप में निकलने से भी ख़राब हो जाती है। ऐसे में तेजपत्ते का पानी सूर्य की किरणों से प्रभावित त्वचा को भी सही करता है और त्वचा का सौंदर्य बनाए रखने में मदद करता है।

3. तेजपत्ते का प्रयोग हम बालों के लिए भी कर सकते हैं। जिससे हमारे बाल मुलायम मजबूत और चमकदार हो जाते हैं। तेजपत्ते को तेल में डालकर उस तेल को बालों की जड़ों में भी लगाना फायदेमंद साबित होता है।

4. ठंड के दिनों में ज्यादातर लोगों को रूसी की समस्या हो जाती है। इसके लिए भी एक घरेलू उपाय है और वो हैं तेजपत्ते का लेप। जिसको बाल में लगाने से रूसी खत्म हो जाती हैं इससे और ज्यादा लाभ पाने के लिए इसे लेप को दही में मिलाकर भी लगा सकते है।

5. तेजपत्ते के इस्तेमाल से दांतों को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है। इसके लिए आप तेजपत्ते और संतरे के छिलके के पाउडर में पानी मिलाकर टूथपेस्ट की तरह उपयोग कर सकते हैं। जिससे दांत चमक जांएगें।

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center